5 Easy Facts About अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Described

Wiki Article



चिंता अनिद्रा (नींद न आना) का कारण बन सकती है। कम समय की चिंता तब शुरू होती है जब आप अपने व्यक्तिगत संबंधों जैसे एक ही मुद्दे के बारे में अक्सर सोचते या चिंता करते हैं। एक बार समस्या हल हो जाने के बाद यह आमतौर पर दूर हो जाता है और नींद भी सामान्य हो जाती है।

इलाज जोखिम जटिलताएं क्या अनिद्रा (नींद न आना) को ठीक किया जा सकता है? क्या अनिद्रा (नींद न आना) वंशानुगत है? अनिद्रा (नींद न आना) निवारण युक्तियाँ: घरेलू उपाय अनिद्रा (नींद न आना) क्या है?

मानसिक और शारीरक रूप से स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। कई दिनों तक तनावपूर्ण स्थिति में रहना, नींद न आने का कारण बन सकता है। आप सकारात्मक रहें। रात को सोने और सुबह जागने के लिए एक निश्चित समय रखें, एक्टिव रहें और सोने से पहले अधिक मात्रा में भोजन करने और पेय पदार्थों के सेवन से बचें। सोने से पहले नहाने, किताबें पढ़ना या धीमी आवाज में संगीत सुनना अच्छी नींद लाने में फायदेमंद साबित हो सकता है। इस बात को भी समझें कि आप परिस्थिति को बदल नहीं सकते हैं इसलिए तनाव लेने की बजाय उसका हल ढूंढें।

#२ गलत जीवन शैली भी सामान्य निद्रा को प्रभावित करती है। जीवन शैली जैसे कि देर रात तक जागना, सोने से पहले फिल्में अथवा टीवी सीरीज देखना, सोने के तुरान पहले भोजन करना इत्यादि नींद के दुश्मन हैं।

सोने जाने से पहले कुछ चीज़ों की आदत डालें। सोने से पहले अपने मन को परेशान करने वाले विचारों से मुक्त करने की कोशिश करें और आरामदायक तथा मनोरंजक गतिविधि में संलग्न हों  जैसे कि पढ़ना, संगीत सुनना या एक मनोरंजक फ़िल्म देखना।

अनिद्रा (नींद न आना) को तीव्र(एक्यूट), पुरानी(क्रोनिक), ​​ऑनसेट, मेंटेनेंस और बचपन की व्यवहारिक अनिद्रा के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

#३ अब तलवों के बीच से ऊपर तक दो मिनट तक मसाज करें। अंत में तलवों के मध्य अंगूठे से गोलाकार बनाएं तथा दबाव डालते हुए मसाज करें। इससे शरीर एवं मन का तनाव दूर होता है तथा आसानी से नींद आ जाती है।

बाबा रामदेव के अनुसार पतंजलि सर्पगंधा एवं अश्वगंधा का प्रयोग अनिद्रा दूर करता है। इन दोनों को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बना लें तथा सोते समय तीन से पांच ग्राम चूर्ण पानी के साथ लें।

ग्रीन टी बैग को have a peek at this web-site एक कप गर्म पानी में कुछ मिनट के लिए डालें।

प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई रखने के तरीके जो आपके लिए...

#१ कोई भी एसेंशियल अथवा अन्य तेल को पैरों के तलवे में लगाकर हाथों से पैर के अंगूठे पर दबाव डालें।

अनिद्रा (नींद न आना) के प्रकार क्या हैं?

डॉक्टर द्वारा निर्धारित नींद की गोलियां आपको नींद आने में, सोये रहने में या दोनों में मदद कर सकती हैं। आमतौर पर डॉक्टर एक हफ्ते से ज़्यादा समय के लिए नींद  की गोलियों का सुझाव नहीं देते हैं, लेकिन कुछ दवाएं लम्बे समय तक ली जा सकती हैं। इनमें ज़ोपिकॉल्न, रमेल्टॉन शामिल हैं। 

#८ शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी जैसे की जरूरी विटामिन, मिनरल एवं प्रोटीन की आवश्यकता पूर्ति न होना भी अनिद्रा का कारण है।

Report this wiki page